यह मेरा प्रथम व्यंग संग्रह है .इस संग्रह का प्रकाशन "अयन प्रकाशन १/२० ,मेहरौली दिल्ली ११००३० " .मूल्य १२५/-
दर्द के कई रूप होते हैं । जब समग्र दर्द एकाकार हो जाता है तो कोई आयाम नहीं रहता ,कोई रंग नहीं रहता ,आंसू बन जाता है ,फिर वह आंसू चाहे आप की आंखो से बहे या गालिब की आंखो से ,एक रंग हो जाता है । अभिव्यक्ति की शैली ,विधा मात्र के अन्तर से पीडा का मूल्यांकन कम हो उचित नहीं ।
व्यक्ति समाज की मूळ इकाई है .यह संभव नही कि समाज का परिवेश प्रभावित हो और व्यक्ति का व्यक्तित्व अप्रभावित रहे .यदि सामाजिक व्यवस्था में विकृतियाँ व्याप्त हो रहीं हो तो व्यक्ति का सोच प्रभावित होना तय है । दुषप्रभाव के प्रति आंख मूंद लेने से एक संवेदन शून्यता पैदा होती है । जब यही विरूपण की पीडा मानवीय संवेदंशीलामना व्यक्ति महसूस करता है तो प्रस्फुटित होती है एक कविता ,एक ग़ज़ल ,एक कहानी ,एक व्यंग . जन्म लेता है एक वाल्मीकि ।
व्यंग एक आईना है.यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपना रूप निहारते हैं ,संवारते हैं या हाथ में पत्थर उठाते हैं .इन्ही सब भावनाओं से मैंनें एक अकिंचन प्रयास किया है ।
पुस्तक के सभी व्यंग को इस साईट पर लिखना संभव तो नही ,पर मैं प्रयास करूंगा कि कुछ चुनिंदा व्यंग आप के समक्ष प्रस्तुत करूं ।
इस संग्रह में २८ व्यंगों का संकलन है :-
गुरुवार, 16 अगस्त 2007
शरणम श्रीमती जी
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पुस्तक परिचय
न आलिम न मुल्ला न उस्ताद ’आनन’ //
अदब से मुहब्बत अदब आशना हूँ//
सम्पर्क 8800927181
बुधवार, 15 अगस्त 2007
अभी संभावना है ...
प्रिय मित्रों !
गजलों एवं गीतों का यह संग्रह मेरी दूसरी प्रकाशित कृति है । इस पुस्तक का भी प्रकाशन "अयन प्रकाशन ' १/२० मेहरौली नई दिल्ली ११००३० " ने किया हे । मूल्य रु १२५/-।
हिंदी में गजल को नया आयाम मिला है । अब ग़ज़ल हुस्न -ओ -इश्क ,सागरों-ओ-मीना ,साकी -मयखाना ,बुलबुल-ओ-सैयाद,गुलो-गुलशन से निकल कर बहुत दूर तक आ गई है । अब तो ग़ज़ल आज की राजनेतिक विसंगतियों पर ,सामाजिक कुरीतियों पर प्रहार करती नजर आती है ,बेबाक राय देती है । आम आदमी को जगाती है ,जगाने को बाध्य करती है ।
सूली पर टंगा हुआ आदमी ,सर पर 'संविधान ' उठाए चौराहे पर खडा
'बुधना' ,फुटपाथ से फुटपाथ तक सारी जिन्दगी का सफ़र तय करता हुआ
'मंगरू' .बिन व्याही बेटी के बापू की गिरवी रखी हुई पगडी ,कोठी में मिलती 'छमिया' की लाश और 'हरिया ' को होती सजा ,सडको पर उतरती भीड़ को गोलिओं से समझाने की भाषा ,नागफनी से चुभते लोग ,पैसों से खरीदते बाहुबली कायदे कानून की धज्जियाँ उडाते राजनेताओं का बेदाग साफ बच निकलना क्या एक लंगडी व अपाहिज व्यवस्था पर प्रश्न चिह्न नही लगाते ?क्या हम तटस्थ रह कर और मात्र मूक-दर्शक बन कर इस प्रदूषण में पाप के भागी नहीं बन रहे हैं ।
सच है । यह सब हम -आप को पता है परन्तु अभी सब कुछ खत्म नहीं हुआ है .अभी संभावना है .काफी संभावना है .आवश्यकता है तो एक समर्थ प्रयास की .एक ईमानदार कोशिश की ॥
इस संग्रह में ६६ गज़ल एवं २१ गीतों का संकलन है
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